बिग ब्रेकिंग

बड़ी कार्रवाई : जल जीवन मिशन में गड़बड़ी मामले में बड़ी कार्रवाई, इन कंपनियों को किया गया ब्लैक लिस्टेड

रायपुर 20 जुलाई 2023। जल जीवन मिशन के भ्रष्टाचार के मामले में राज्य सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। कार्यों में गुणवत्ता एवं निविदाओं में किये जाने अनियमितता मामले में एक्शन लेते हुए माह अप्रैल 2023 में मल्टी विलेज योजनाओं की आमंत्रित निविदाओं में 26 फर्मों के साथ सांठ-गांठ करके ज्वाईट देवर देकर निविदाओं को प्रभावित करने के कारण भंडारा, महाराष्ट्र की फर्म मेसर्स के के नायर एंड कंपनी को मिशन संचालक आलोक कटियार ने 2 वर्ष के लिये ब्लैक लिस्ट किया गया है।

आपको बता दें कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत राज्य के 50.09 लाख ग्रामीण परिवारों को घरेलू नल कनेक माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जा रही है, जिसके अंतर्गत 70 मल्टी विलेज योजना की निविदायें आमंत्रित की गई थी। निविदाओं की पात्रता निर्धारण के दस्तावेज डाउनलोड करने के उपरांत यह पाया गया कि ठेकेदार मेसर्स के के. नायर एण्ड कंपनी के ठेकेदार के द्वारा जल जीवन मिशन की मल्टी विलेज योजनाओं की 9 निविदाओं में ज्वाईन्ट पेपर के रूप में 3 ठेकेदारों को अनुभव प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया जिससे तीनों निविदाकार पात्र हुये। इस प्रकार मेसर्स केके नायर एंड कंपनी के द्वारा सोच समझकर तीनों ठेकेदारों को 9 निविदाओं में पात्र कराये जाने की मंशा से वैध अनुभव प्रमाण पत्र दिये गये। इसी क्रम में मेसर्स केके नायर एंड कंपनी के द्वारा ठेकेदारी को जल जीवन मिशन की मल्टी विलेज योजनाओं की 17 निविदाओं में ज्वाइंट वेंचर के रूप में अपूर्ण एवं अवैध अनुभव प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये गये जिससे कि पाच ठेकेदार 17 निविदाओं के लिए अपात्र हो गये। इस प्रकार उनके द्वारा सोच-समझकर इन सब ठेकदार को अपात्र कराये जाने की मशा से अवैध अनुभव प्रमाण पत्र दिये गये।

उल्लेखनीय है कि उक्त फर्म द्वारा इस प्रकार 26 निविदाओं में ज्वाइंट वेंचर के रूप में अनुभव प्रमाण पत्र बांटने के बाद सेकेण्ड पार्टनर के रूप में दायित्व निर्वहन फर्जी प्रतीत होता है। यदि उक्त सभी 20 निविदाओं में सभी ठेकेदार न्यूनतम दर वाले हो जाते तो मेसर्स के के नायर एंड कंपनी की भूमिका सेकेण्ड पार्टनर के रूप में संदिग्ध रहती केक नायर एंड कंपनी के पास 26 निविदाओं में ज्वाईंट वेंचर में उल्लेखित कार्य को एक साथ कियान्वित करने के लिए मानव संसाधन की उपलब्धता भी संदिग्ध होगी। इस प्रकार उक्त ठेकेदार द्वारा ज्वाइंट वेंचर बांटने का कार्य विशुद्ध रूप से केवल व्यवसायिक प्रयोजन के लिये किया गया है।

मिशन कार्यालय ने इसे मेसर्स के.के. नायर एन्ड कंपनी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था, लेकिन स्पष्टीकरण समाधानकारा नहीं पाया गया। जल जीवन मिशन जो भारत सरकार के द्वारा राज्य सरकार से सहयोग से आम ग्रामीण परिवारों को उपलब्ध कराने की सोच में बाधा उत्पन्न करने, ठेकेदारों को छलपूर्वक अनुभव प्रमाण पत्र बांटने का सुनियोजित तरीके से षडयंत्र किया जाना स्थापित होता है।ऐसे में वर्तमान में जल जीवन मिशन के लिये आमंत्रित मल्टी विलेज योजना की निविदाओं में पुनः मेसर्स के के नायर एंड कंपनी के द्वारा ज्वाइंट वेंचर दिये जाने की स्थिति निर्मित होने की पूर्ण आशंका है। अतः इन परिस्थितियों में यदि मल्टी विलेज योजना की निविदाओं में इनके ज्वाईट वेंचर को लेकर कोई निविदाकार निविदा में भाग लेते हैं तो उनके अपात्र होने की पूर्ण सम्भावना निर्मित हो जाती है जिससे निविदा में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा नहीं होने की सम्भावना है।

उल्लेखनीय है कि मल्टी विलेज योजना की 12 निविदाओं में 08 फर्मों को फर्जी एवं कूटरचित अनुभव प्रमाण पत्र देकर ज्याइंट वेंचर करने के कारण मे, बंसल इन्फ्रास्ट्रक्चर रायपुर को माह जून 2023 में 03 वर्ष के लिये ब्लैक लिस्ट किया गया है।

Back to top button